लखनऊ। सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों से धन उगाही करने वाले गिरोह के एक सदस्य को एसटीएफ ने लखनऊ से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी के पास से भारी मात्रा में कूटरचित दस्तावेज बरामद हुए हैं।

एसटीएफ के पुलिस उपाधीक्षक धर्मेश कुमार शाही के मुताबिक मुखबिर की सूचना पर डी-51 भगवती टॉवर विभूतिखंड लखनऊ से बेरोजगारों से ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपी की पहचान रामाश्रय निवासी मटमोहम्मदपुर जिला मऊ हाल पता कंचनपुर मटियारी चिनहट के रूप में हुई है। आरोपी के कब्जे से 75 स्वस्थ्य सेवा संस्थान से सम्बंधित फर्जी नियुक्ति पत्र, 18 अभ्यर्थियों के मूल अंकपत्र व प्रमाणपत्र, 36 फर्जी नियुक्ति पत्र की फोटोप्रति, 41 शपथ पत्र व प्रशिक्षण आदेश, विभिन्न जनपदों से सम्बंधित 170 अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र बरामद हुए हैं।

एसटीएफ ने आरोपी को लखनऊ से दबोचा,सरगना फरार

पुलिस उपाधीक्षक धर्मेश कुमार शाही ने बताया कि लगभग एक माह से संगठित गिरोह के सदस्य डी-51 भगवती टॉवर विभूतिखंड में कार्यालय खोलकर व फर्जी वेबसाइट बनाकर अभ्यर्थियों को गुमराह कर कूटरचित नियुक्ति पत्र थमा रहे थे। मुख्य सरगना कमलेश यादव की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं। आगे की कानूनी कार्रवाई विभूतिखण्ड पुलिस द्वारा की जा रही है।

कार्यालय बंद कर हो जाते थे फरार

गिरफ्तार आरोपी रामाश्रय ने बताया कि वह और कमलेश यादव एक फर्जी संस्था मानव विकास स्वास्थ्य सेवा संस्थान के नाम से संचालित कर रहे है। जिसके प्रचार के लिए हम लोगों ने इंडियन हेल्थ डॉट इन नाम से एक फर्जी वेबसाइट भी बना रखी है। इस संस्था को हम लोग अभ्यर्थियों को स्वस्थ्य विभाग की इकाई बताते हंै। साथ ही संस्था में जिला समन्वयक, जिला प्रबंधक, ब्लॉक हेल्थ ऑफिसर आदि पदों पर नियुक्ति का लालच देकर बेरोजगारों से रजिस्ट्रेशन व अन्य मदों के लिए पैसे वसूलते है। वहीं अभ्यर्थियों को फर्जी व कूटरचित नियुक्ति पत्र प्रदान कर लखनऊ व अन्य जनपदों में दो महीने का प्रशिक्षण देकर सारा पैसा लेकर कार्यालय बंद कर फरार हो जाते।