Tuesday, February 7, 2023

हमें फॉलो करें :

HomeLucknowLucknow: 45 यात्रियों से भरी बस में लगी आग

Lucknow: 45 यात्रियों से भरी बस में लगी आग

- Advertisement -

कानपुर से लखनऊ आ रही थी बस

लखनऊ। बंथरा इलाके में रविवार दोपहर लखनऊ जा रही एक रोडवेज बस में अचानक आग लग गई। बस में आग लगने से हड़कंप मच गया। चालक कुछ समझ पाता इसके पहले ही बस धू-धू कर जल उठी। स्थानीय लोगों ने बस का शीशा तोड़कर सभी सवारियों को बाहर सुरक्षित निकाल लिया। आनन-फानन लोगों ने फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल गाड़ी के पहले ही लोगों ने आग पर काबू पा लिया।

- Advertisement -

कानपुर से आजाद नगर डिपो की बस झकरकटी बस अड्डे से 45 सवारी लेकर रविवार करीब 11 बजे रवाना हुई। बस करीब एक बजे के करीब बंथरा पहुंची थी। इस बीच चलती बस के इंजन से आग निकलते ही कुछ देर में बस आग का गोला बन गई। पलक झपकते ही इंजन में लगी आग की लपटें पूरी बस में फैल गई। यात्री धुंआ देख चिखने-चिल्लाने लगे।

बस ड्राइवर जब तक बस रोकता बस में आग तेजी से फैलता रहा। इस बीच यात्रियों की चीख पुकार सुनकर स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे। लाठी डंडे से बस के पीछे और खिड़कियों का शीशा तोड़कर यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल गए। इस दौरान कई यात्रियों के सामान बस में छूट गया। भगदड़ मचने के बाद कई यात्री घायल हो गए। इसके अलावा खिड़की से कूदने के दौरान कुछ यात्रियों को भी चोटें आईं हैं।
बंथरा इंस्पेक्टर डॉ. आशीष मिश्र ने बताया कि आग देखकर राहगीरों और थाने के पास मौजूद सिपाहियों ने रोक लिया। पुलिस कर्मियों ने बस का शीशा तोड़कर यात्रियों को बाहर निकाला। आग बस के इंजन में लगी थी। इसकी भनक चालक को नहीं लगी। इस हादसे में सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया।

राहगीरों ने धुआं देख मचाया शोर

- Advertisement -

स्थानीय लोगों के मुताबिक बंथरा के पास पहुंचते बस के नीचे से तेजी से धुआं निकलने लगा। ड्राइवर, कंडक्टर और अंदर बैठी सवारियों को इसका पता ही नहीं चल पाया। राहगीरों ने तेज धुआं उठता देखा तो हल्ला मचाया। इसके बाद ड्राइवर ने बस रोकी। आग इतनी तेजी से फैली की बस के अगले हिस्से से लपटें निकलने लगी, जो गेट तक पहुंच गई। अंदर बैठे यात्री फंस गए। वह चीखने-चिल्लाने लगे।

ईंट से शीशे तोड़े, यात्रियों को निकाला

मौके पर मौजूद लोग और पुलिस ने सड़क पर पड़ी ईंटों से बस की खिड़कियों के शीशे तोड़कर यात्रियों को बाहर निकाला। बस में काफी सवारी थी, ऐसे में पीछे का बड़ा शीशा पूरा तोड़ दिया। आसपास के दुकानदारों ने घरों-दुकानों से पानी लाकर आग को बुझाने की कोशिश की। लोगों को डर था कि कहीं आग बस के डीजल टैंक तक पहुंच गई तो फिर विस्फोट हो सकता था। ऐसे में भगदड़ मच गई। इस दौरान हाईवे पर लंबा जाम लग गया।

आग लगने के दौरान काफी स्पीड में थी बस

- Advertisement -

कानपुर निवासी बस चालक राजकुमार के मुताबिक आजाद नगर डिपो रोडवेज बस में कानपुर से 45 सवारियां बैठाकर लखनऊ के चारबाग लेकर जा रहे थे। जब आग लगी उस समय बस स्पीड में थी। राहगीरों ने शोर मचाया तो बस को रोका। आग इतनी तेजी से फैली की गेट तक पहुंच कुछ ही क्षण में पहुंच गई। वहीं, एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आग बस के अगले हिस्से में लगी थी। पहले यात्री सामान के साथ निकलने की कोशिश करने लगे, लेकिन जब आग बढ़ी तो फिर बिना सामान के ही बाहर कूदे। पुलिस भी मौके पर पहुंची और शीशा तोडकर यात्रियों को बचाया। कुछ देर हो जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

सेल्फ स्विच में शार्ट सर्किट से लगी आग

आजाद नगर डिपो की बस संख्या यूपी-77 टी-4385 में आग लगने की सूचना मिलते ही एआरएम आलमबाग बालराज सिंह, रूपेश कुमार, राज कमल प्रभारी सीनियर फोरमैन चारबाग घटना स्थल पर पहुंचे। राज कमल ने बस में आग लगने के कारणों की जांच की। उन्होंने बताया कि सेल्फ का स्विच शार्ट हुआ है। इसके कारण स्पार्किंग से बस में आग लग गयी।

- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like