Sunday, December 4, 2022

हमें फॉलो करें :

HomeBusinessबजाज फाइनेंस: Q4 के नतीजों के बाद निवेशक शेयर...

बजाज फाइनेंस: Q4 के नतीजों के बाद निवेशक शेयर खरीदते हैं या बेचते हैं, 5 साल में 450% से ज्यादा उछला स्टॉक

- Advertisement -

Bajaj Finance Stock Performance: नतीजों के बाद बजाज फाइनेंस के शेयर पर ब्रोकरेज हाउसों की मिली-जुली राय है। जहां BoFA शेयर को लेकर बुलिश बना हुआ है।

Bajaj Finance Stock Performance: मार्च 2022 में बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के नतीजे शानदार रहे हैं। कंपनी के शुद्ध लाभ में 80 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। यह किसी तिमाही का अब तक का सबसे ज्यादा मुनाफा है। इसके बावजूद बुधवार को कंपनी के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है. इंट्राडे में कंपनी के शेयर में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। मंगलवार को बीएसई पर यह 7241 रुपये पर बंद हुआ था। मंगलवार को कंपनी ने तिमाही नतीजे जारी किए। नतीजों के बाद बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयर को लेकर ब्रोकरेज हाउसों की मिली-जुली राय है। जहां BoFA शेयर को लेकर बुलिश बना हुआ है। वहीं CLSA बिकवाली के बिंदु पर बना हुआ है. ऐसे में अब निवेशकों को शेयर में क्या करना चाहिए। वे स्टॉक में रहते हैं या इसे बेचते हैं। बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) एक मल्टीबैगर स्टॉक रहा है। पिछले 5 साल में निवेशकों को इसमें 450 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिला है.

Bajaj Finance Stock Performance : ब्रोकरेज हाउस की क्या राय है? 

- Advertisement -

ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए ने बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) पर बिकवाली की स्थिति बनाए रखी है। साथ ही प्रति शेयर लक्ष्य मूल्य को घटाकर 6000 रुपये कर दिया गया है। ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी का मुनाफा उम्मीद से कमजोर रहा है। प्रतिफल तिमाही आधार पर केवल 1 फीसदी कमजोर है। जिससे एनआईआई भी अनुमान से 6 फीसदी कमजोर रहा, जिससे मुनाफा प्रभावित हुआ। ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 23/24 के लिए ईपीएस अनुमान को 8 फीसदी से घटाकर 9 फीसदी कर दिया है।

BoFA ने बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) पर बाय पॉइंट बरकरार रखा है। साथ ही, प्रति शेयर लक्ष्य मूल्य 8345 रुपये रखा गया है। ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी वित्त वर्ष 23 में मजबूत विकास पुनरुद्धार के लिए तैयार है। वित्त वर्ष 22 में कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। परिसंपत्ति गुणवत्ता परिदृश्य में सुधार के साथ मजबूत वृद्धि की उम्मीद है। कंपनी का शुद्ध ब्याज मार्जिन स्थिर बना हुआ है। कंपनी की फंडिंग कॉस्ट पर कोई असर नहीं पड़ा है। डिजिटल एप प्लेटफॉर्म पर नेट एक्टिव यूजर्स में करीब 80 फीसदी का इजाफा हुआ है।

- Advertisement -

बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) ने मॉर्गन स्टेनली पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग बरकरार रखी है। साथ ही प्रति शेयर का टारगेट प्राइस 8750 रुपये रखा गया है. वहीं, जेपी मॉर्गन ने बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) पर ‘न्यूट्रल’ रेटिंग रखी है और 8400 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है. जेफरीज ने स्टॉक पर ‘होल्ड’ रेटिंग और 7,600 रुपये का लक्ष्य रखा है।

घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयर पर खरीदारी बरकरार रखी है। साथ ही प्रति शेयर लक्ष्य मूल्य 8350 रुपये रखा गया है। ब्रोकरेज का कहना है कि मार्च 2022 तिमाही के नतीजे बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के लिए बेहतर तिमाही साबित हुए हैं। कंपनी का प्रदर्शन चौतरफा है। ब्रोकरेज का मानना ​​है कि अगले 2 साल में कंपनी का एयूएम 25 फीसदी सीएजीआर से ज्यादा हो सकता है. डिजिटल इकोसिस्टम की वजह से कंपनी को सपोर्ट मिला है।

Bajaj Finance: चौथी तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा

- Advertisement -

मार्च 2022 तिमाही में बजाज फाइनेंस का शुद्ध लाभ लगभग 80 प्रतिशत बढ़कर 2420 करोड़ रुपये हो गया। यह कंपनी का अब तक का रिकॉर्ड मुनाफा रहा है। मार्च 2021 तिमाही में कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ 1346 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने अपने शेयरधारकों को 20 रुपये प्रति शेयर की दर से अंतरिम लाभांश देने की भी घोषणा की है।

मार्च 2021 तिमाही के दौरान कंपनी की शुद्ध ब्याज आय (एनआईआई) सालाना आधार पर 30 फीसदी बढ़कर 6068 करोड़ रुपये हो गई, जो 4659 करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 22 की चौथी तिमाही के दौरान बजाज फाइनेंस का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 29 प्रतिशत बढ़कर 1.97 लाख करोड़ रुपये हो गया। वहीं, मार्च 2022 को खत्म तिमाही में कंपनी का ग्रॉस एनपीए 1.60 फीसदी रहा, जबकि मार्च 2021 को खत्म हुई तिमाही में यह 1.79 फीसदी था.

Bajaj Finance: स्टॉक मल्टीबैगर रहा है

बजाज फाइनेंस का स्टॉक मल्टीबैगर स्टॉक रहा है। पिछले पांच साल में शेयर के रिटर्न पर नजर डालें तो निवेशकों को 468 फीसदी से ज्यादा का मजबूत रिटर्न मिला है. यानी अगर किसी ने पांच साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज इसकी कीमत 5.5 लाख से ज्यादा होती. पिछले एक साल में इस शेयर में करीब 50 फीसदी की तेजी आई है।

(डिस्क्लेमर: यहां निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है। ये Morning Dastak के विचार नहीं हैं। कृपया निवेश करने से पहले अपने सलाहकार से सलाह लें।)

- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like