Sunday, July 3, 2022

हमें फॉलो करें :

HomeLifeStyleकम उम्र की लड़कियों में पहला मासिक धर्म पुराने...

कम उम्र की लड़कियों में पहला मासिक धर्म पुराने दर्द से जुड़ा: अध्ययन

- Advertisement -

First period in younger girls : मेनार्चे के समय कम उम्र वाली महिलाओं में पुराने दर्द होने की संभावना अधिक होती है।

First period in younger girls : नैदानिक ​​शोधकर्ताओं की एक चाय के नेतृत्व में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन महिलाओं को कम उम्र में अपना पहला मासिक धर्म (मेनार्चे) मिला है, उनमें वयस्कता में पुराने दर्द की रिपोर्ट होने की संभावना अधिक होती है। अध्ययन के निष्कर्ष इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ पेन (आईएएसपी) के आधिकारिक प्रकाशन ‘पेन’ जर्नल में प्रकाशित हुए थे।
ओस्लो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में एपिडेमियोलॉजी में पीएचडी फेलो शार्लोट इंद्रे लुंड और उनके सहयोगियों के नए शोध के अनुसार, “हमें मेनार्चे में उम्र और वयस्क महिलाओं में पुराने दर्द के परिणामों के बीच मजबूत संबंध मिले।”
निष्कर्ष पिछले सबूतों में जोड़ते हैं कि शुरुआती मेनार्चे से जुड़े एस्ट्रोजेन के स्तर में वृद्धि दर्द में योगदान दे सकती है, और सामान्य रूप से दर्द में लिंग अंतर हो सकती है। अध्ययन में ट्रोम्सो स्टडी में भाग लेने वाली 12,000 से अधिक महिलाओं (औसत आयु 55) पर डेटा शामिल था, एक उत्तरी नॉर्वे में लोगों के स्वास्थ्य का चल रहा जनसंख्या अध्ययन।

Egg For Immunity: कोविड-19 से बचाव और फास्ट रिकवरी के लिए जरूर खाएं अंडे, लेकिन जान लें खाने का सही तरीका

शोधकर्ताओं ने मेनार्चे में महिलाओं की स्व-रिपोर्ट की गई उम्र और पुराने दर्द की उपस्थिति और विशेषताओं के बीच संबंधों का विश्लेषण किया। मेनार्चे में महिलाओं की औसत आयु लगभग 13 वर्ष थी। लगभग 40 प्रतिशत महिलाओं ने पुराने दर्द का अनुभव किया। मेनार्चे के समय कम उम्र वाली महिलाओं में पुराने दर्द होने की संभावना अधिक होती है।
संभावित भ्रमित करने वाले कारकों के समायोजन के बाद, मेनार्चे में प्रत्येक एक वर्ष की देरी के लिए पुराने दर्द के सापेक्ष जोखिम में 2 प्रतिशत की कमी आई है। पूर्ण जोखिम प्रति वर्ष 1.1 से 1.4 प्रतिशत अंक कम हो गया। रिपोर्ट की गई उम्र की पूरी श्रृंखला में – 9 से 18 वर्ष तक – पुराने दर्द का पूर्ण जोखिम 12.6 प्रतिशत अंक से भिन्न होता है।
मेनार्चे में वृद्धावस्था का मूल्यांकन शरीर के 10 क्षेत्रों में से प्रत्येक में पुराने दर्द की कम दरों के साथ किया गया था, जिसमें छाती और पेट दर्द के लिए सबसे मजबूत संबंध थे। मेनार्चे में छोटी उम्र दर्द की लंबी अवधि से जुड़ी थी। हाल ही में अद्यतन मानदंडों के आधार पर, पुरानी व्यापक दर्द (सीडब्ल्यूपी) की व्यापकता 7.4 प्रतिशत थी।
बाद में मेनार्चे सीडब्ल्यूपी का अनुभव करने के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ था, जिसमें 7 प्रतिशत का जोखिम अनुपात और प्रति वर्ष 1.5 प्रतिशत अंक का पूर्ण जोखिम अंतर था। नए निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि “मेनार्चे में उम्र एक स्वतंत्र जोखिम है। पुराने दर्द के लिए कारक, साइट-विशिष्ट पुराने दर्द, और पुराने व्यापक दर्द और (जिससे) दर्द में सेक्स अंतर की व्याख्या में योगदान करते हैं।”
पहले मासिक धर्म में देरी का प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष 5 साल या उससे अधिक समय तक चलने वाले पुराने दर्द के कम जोखिम के साथ-साथ सीडब्ल्यूपी के कम जोखिम से जुड़ा होता है।
- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like