Thursday, December 8, 2022

हमें फॉलो करें :

HomeHealth Tipsशरीर को वास्तव में कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती...

शरीर को वास्तव में कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती है?

- Advertisement -

जानिए क्या होते हैं side effects of supplements Protein शरीर के लिए मसल्स बनाने के लिए जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस protein पाउडर को हेल्दी समझकर उसका सेवन कर रहे हैं, वह आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

- Advertisement -

side effects of supplements Protein: कॉलेज जाने वाले छात्र हों या वयस्क, बॉलीवुड के दबंग सलमान खान जैसी बॉडी पाना हर किसी का सपना होता है। सलमान खान अपनी एक्टिंग और पर्सनैलिटी की वजह से लाखों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। उनके अनुयायी भी उनके जैसा बनने और दिखने के लिए कई तरह के प्रयास में लगे हुए हैं। ऐसी ही एक कोशिश है सलमान खान जैसी बॉडी पाने की। जिसके लिए फिटनेस फ्रीक युवा भी अपनी डाइट में तरह-तरह के सप्लीमेंट और स्टेरॉयड जैसी चीजों को शामिल करते हैं। जो मसल्स बनाने का काम करते हैं।

प्रोटीन शरीर के लिए मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस प्रोटीन पाउडर को हेल्दी समझकर उसका सेवन कर रहे हैं, वह आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। सलमान खान ने अपने कई इंटरव्यू में फैन्स को स्टेरॉयड का सेवन न करने की सलाह भी दी है। दरअसल, जल्दी बॉडी बनाने के लिए ऐसी चीजों के सेवन से लीवर और किडनी पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी फिटनेस फ्रीक हैं और सलमान खान की तरह बॉडी बनाने के लिए कोई सप्लीमेंट लेने की सोच रहे थे तो ऐसा करने से पहले ये खबर जरूर पढ़ें।

- Advertisement -

स्वास्थ्य अनुपूरक क्या है?

स्वास्थ्य पूरक का अर्थ है शरीर में विटामिन और प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दवाएं, इंजेक्शन या पाउडर। जिम करने वाले लोग जो फास्ट बॉडी बनाने की प्रक्रिया में होते हैं, वे इन चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं ताकि उनकी बॉडी जल्दी शेप में आ जाए। लेकिन अगर कोई व्यक्ति प्राकृतिक प्रोटीन नहीं लेता है या इसकी मात्रा अधिक मात्रा में लिया जाता है, तो व्यक्ति को कई समस्याएं हो सकती हैं।

- Advertisement -

शरीर को वास्तव में कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती है?

अगर 60 किलो वजन वाले व्यक्ति की किडनी पूरी तरह से स्वस्थ है तो उसे एक दिन में सिर्फ 60 ग्राम प्रोटीन ही लेना चाहिए। जो उसे दाल, मछली, चिकन, मटन और सब्जियों से मिल सकता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि युवा तेजी से बॉडी बनाने के लिए एक दिन में 300-400 ग्राम तक प्रोटीन खा लेते हैं। जिसका किडनी पर बुरा असर पड़ता है। शरीर इतनी मात्रा में प्रोटीन को पचा नहीं पाता है। जिससे किडनी को नुकसान उठाना पड़ता है। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले कई प्रोटीन शेक या हेल्थ सप्लीमेंट में कई तरह की मिलावट होती है जो किडनी को तुरंत नुकसान पहुंचाने का काम करती है।

- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like