Sunday, July 3, 2022

हमें फॉलो करें :

HomeBusinessLic Saral Pension Yojana: अब 60 नहीं, 40 की...

Lic Saral Pension Yojana: अब 60 नहीं, 40 की उम्र में भी मिल सकेगा पेंशन, LIC लेकर आया है जबरदस्त प्लान

- Advertisement -

Lic Saral Pension Yojana: LIC ने हाल ही में नई स्कीम लॉन्च की है, जिसके तहत लोग 40 साल की उम्र में भी पेंशन लेना शुरू की सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

  • 40 साल की उम्र में ले सकेंगे पेंशन
  • LIC ने लॉन्च की सरल पेंशन योजना
  • सालाना 50 हजार रुपये तक मिलेंगे
Lic Saral Pension Yojana details : अब तक आपको पेंशन के लिए 60 साल का इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है. दरअसल, जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में एक नया प्लान लॉन्च किया है, इसके तहत एकमुश्त रकम जमा करते ही आपको महज 40 साल की उम्र में भी पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में.

क्या है सरल पेंशन योजना? | What is Saral Pension Yojana?

LIC की इस स्कीम का नाम सरल पेंशन योजना (Saral Pension) है. ये एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है. इसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है. सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है. इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है.
ये भी पढ़ें- पीएफ कर्मचारियों ना हो परेशान, फटाफट मैसेज सहित इन तरीकों से चेक करें रकम

इस पेंशन योजना को लेने के दो तरीके

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी.
ज्वाइंट लाइफ- इसमें दोनों जीवनसाथी की कवरेज होती है. जबतक प्राइमरी पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी.

कौन ले सकता है सरल पेंशन योजना?

इस योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल है. चूंकि ये एक होल लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है, जबतक कि पेंशनधारी जीवित है. सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है.
ये भी पढ़ें- हर महीने अकाउंट में आएगी मोटी रकम, बस ऐसे करें निवेश Retirement के बाद नहीं होगी पैसों की किल्लत!

पेंशन कब मिलेगी?

पेंशन कब मिलेगी, ये पेंशन लेने वाले को ही तय करना है. इसमें आपको 4 विकल्प मिलते हैं. आप पेंशन हर महीने ले सकते हैं, हर तीन महीने में ले सकते हैं, हर 6 महीने में ले सकते है या फिर 12 महीने में ले सकते हैं. आप जो विकल्प चुनेंगे, आपकी पेंशन उतनी अवधि में आने लगेगी.

कितनी मिलेगी पेंशन?

अब सवाल उठता है कि इस सरल पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा, तो हम आपको बता दें कि ये आपको खुद चुनना होगा. यानी जितने भी अमाउंट की पेंशन आप चुनेंगे, आपको उस हिसाब से पेमेंट करना होगा. अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.
यदि आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे. इसके अलावा यदि आपको बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस चाहिए तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है.
ये भी पढ़ें- Online Shopping : Flipkart और Amazon से भी सस्ता समान बेच रही ये दो साईट

लोन भी ले सकते हैं

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं. आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं. पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है. इस योजना (saral pension plan) के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है. योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like