Thursday, August 11, 2022

हमें फॉलो करें :

HomeWorldRussia Ukraine War update: तुर्की ने किया पुतिन से...

Russia Ukraine War update: तुर्की ने किया पुतिन से युद्ध विराम का अनुरोध, जेलेंस्की ने रूसी नागरिकों से की अपील

- Advertisement -

Russia Ukraine War update: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर एक विशेष विमान दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचा। यूक्रेन से वापस लौटे एक छात्र ने विमान से उतरने के बाद कहा, “वापस आकर काफी अच्छा लग रहा है, पहले लग नहीं रहा था कि हम यहां पहुंच पाएंगे लेकिन अब यहां पहुंचकर खुशी हो रही है। मैं भारत सरकार का धन्यवाद करता हूं।”

रूस यूक्रेन युद्ध खास बातें

Russia Ukraine War update: रूस की ओर से यूक्रेन के खिलाफ छेड़ी गई जंग को अब 11 दिन बीत चुके हैं। यूक्रेनी सेना ने अब तक रूस के लिए गतिरोध की स्थिति बना रखी है। रूस की ओर से यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर किए जा रहे हमले नागरिकों की जान लेने के बावजूद यूक्रेनी सेना के हौसले नहीं डिगा पाए हैं। इस बीच खबर आई है कि खारकीव में यूक्रेनी सेना ने पलटवार करते हुए रूसी उपकरणों की 30 यूनिट्स पर कब्जा जमा लिया है। उधर जंग के दौरान बंदी बनाए गए सैनिकों के लिए यूक्रेन बंदीगृहों की व्यवस्था भी कर रहा है।

Russia Ukraine War लाइव अपडेट

जेलेंस्की की रूस के नागरिकों से अपील

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सीधे रूसी नागरिकों से अपील की है कि वह क्रेमलिन के यूक्रेन पर हमले के खिलाफ सड़कों पर उतरें और प्रदर्शन करें या फिर खुद को गरीबी और दमन के जोखिम में डालें। जेलेंस्की ने कहा, ‘रूस के नागरिकों… आपके लिए यह संघर्ष केवल यूक्रेन में शांति के लिए नहीं है, यह लड़ाई आपके खुद के देश के लिए भी है।’ बता दें कि पिछले सप्ताह में इस हमले के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए रूस में हजारों लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। रूस इस हमले को एक विशेष सैन्य अभियान बता रहा है जो 24 फरवरी को शुरू हुआ था।

तुर्की के राष्ट्रपति ने पुतिन से किया युद्ध विराम और शांति समझौता करने का अनुरोध

तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में युद्ध विराम का एलान करने, मानवीय कॉरिडोर खोलमे और एक शंति समझौते पर हस्ताक्षर करने का अनुरोध किया है। पुतिन के साथ करीब एक घंटे फोन पर बात करने के बाद उनके कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि एर्दोगन ने पुतिन से कहा कि हम इस विवाद का शांतिपूर्ण हल ढूंढने में मदद करने के लिए तैयार हैं।

प्राडा ने रूस में रोका अपना रिटेल ऑपरेशन

इटली के लग्जरी ब्रांड प्राडा ने यूक्रेन पर हमले के मद्देनजर रूस में रिटेल बिक्री पर रोक लगाने का एलान किया है। कंपनी ने अपने लिंक्डइन पेज पर लिखा कि प्राडा ग्रुप रूल में अपने रिटेल ऑपरेशन निलंबित करता है। हमारी मुख्य चिंता यूक्रेन में संघर्ष से प्रभावित हुए हमारे साथियों और उनके परिवारों को लेकर है। हम उनका सहयोग करना जारी रखेंगे।’

भीषण युद्ध का सामना कर रहा है यूक्रेन -पोप फ्रांसिस ने कहा

पोप फ्रांसिस ने फ्रांस के इस दावे को खारिज किया है कि वह यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान चला रहा है। उन्होंने कहा कि यह देश (यूक्रेन) के युद्ध का सामना कर रहा है। पोप ने सेंट पीटर्स स्क्वायर में अपने साप्ताहिक संबोधन में कहा कि यूक्रेन में खून की नदियां और आंसू बह रहे हैं, यह न केवल एक सैन्य अभियान है बल्कि एक युद्ध है जिसकी वजह से लोग मारे जा रहे हैं और विनाश हो रहा है।

मध्यस्थता का प्रयास करता रहेगा इस्राइल: बेनेट

इस्राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा है कि हम रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता की कोशिश करते रहेंगे भले ही इसके होने की संभावना न के बराबर हो। बेनेट शनिवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने अचानक मॉस्को पहुंचे थे। रविवार को उन्होंने मॉस्को से वापसी की।

‘यूक्रेनी शरणार्थियों पर जर्मनी का रुख बाकी यूरोपीय देशों जैसा’

भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने यूक्रेन संकट को लेकर कहा कि यह बहुत खराब स्थिति है, उन्हें (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन) को रुकना होगा। यूक्रेनी शरणार्थियों को लेकर उन्होंने कहा कि हमारा रुख बाकी यूरोपीय देशों जैसा ही है। जर्मनी रूस पर प्रतिबंध लगाने में मजबूती से हिस्सा ले रहा है। हम काफी हद तक गैस के लिए रूस पर निर्भर हैं लेकिन फिर भी हमने इसमें कमी की है।

Also read ..Russia Ukraine War: रूसी सैनिकों पर यूक्रेनी महिलाओं को लेकर लगा अब तक का सबसे सनसनीखेज आरोप

यूनाइटेड किंगडम (यूके) के विश्वविद्यालयों ने कहा है कि हमारी प्राथमिकता यूक्रेनी छात्रों को मदद उपलब्ध कराना है, लेकिन इसके साथ ही हम उन रूसी छात्रों से संपर्क भी कर रहे हैं जो अकेला महसूस कर रहे हैं लेकिन मदद नहीं मांग पा रहे हैं। ससेक्स यूनिवर्सिटी के साइंस पॉलिसी रिसर्च यूनिटी में प्रोफेसर पॉल नाइटिंगेल का कहना है कि सभी यह कहना बेवकूफी भरा होगा कि हम सभी रूसी छात्रों को निकाल देना चाहिए। यूके में मौजूद अधिकतर रूसी छात्र पुतिन विरोधी हैं।

अब तक 15900 से अधिक भारतीयों की देश वापसी

भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया है कि ऑपरेशन गंगा के तहत रविवार को यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 11 विशेष उड़ानों के जरिए 2135 भारतीय नागरिकों को वापस लाया जा चुका है। मंत्रालय ने कहा कि 22 फरवरी को शुरू हुए इस अभियान के तहत अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों की देश वापसी हो चुकी है। मंत्रालय ने आगे कहा कि सोमवार को आठ विशेष उड़ानों के संचालित होने की उम्मीद है। इनमें पांच उड़ानें बुडापेस्ट से, दो सुशिवा से और एक बुखारेस्ट से चलेंगी। इनके जरिए 1500 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जाएगा।

फ्रांस ने ब्रिटेन से किया यूक्रेनी शरणार्थियों की मदद करने का अनुरोध

फ्रांस के अंतरिम मंत्री जेराल्ड डरमनिन ने ब्रिटेन से अनुरोध किया है कि वह फ्रेंच पोर्ट ऑफ कैलसिस में फंसे यूक्रेनी शरणार्थियों की मदद के लिए और प्रयास करे। उन्होंने कहा है कि ब्रिटिश अधिकारी इनमें से कई लोगों को उनके पास जरूरी वीजा या दस्तावेज न होने के कारण लौटा रहे हैं।

बहुत तेजी से बढ़ रहा है शरणार्थी संकट: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि पिछले 10 दिनों में 15 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यूरोप में यह सबसे तेजी से बढ़ता शरणार्थी संकट है। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी।

ओडेसा शहर पर हमला करने वाला है रूस: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस की सेना ओडेसा शहर पर बमबारी करने की तैयारी कर रही है। यह शहर ब्लैक सी तट पर स्थित है। उन्होंने टीवी पर प्रसारित एक संबोधन में कहा, ‘ओडेसा के खिलाफ रॉकेट? यह एक युद्ध अपराध होगा।’

जर्मनी के राजदूत ने भारत के रुख का समर्थन किया

भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने यूक्रेन संकट पर भारत सरकार के रुख को लेकर कहा है कि भारत की राजनयिक सेवा शानदार है, उन्हें पता है कि क्या करना है। यह यूक्रेन या ईयू (यूरोपीय संघ) के बारे में नहीं हैं, यह वैश्विक व्यवस्था के बारे में है। हम सबको इसके खिलाफ एक साथ खड़े होना होगा।

कर्नाटक के अब तक 448 छात्र यूक्रेन से निकाले गए

कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त डॉ. मनोज राजन ने बताया है कि ऑपरेशन गंगा के जरिए हमने अब तक यूक्रेन में फंसे कर्नाटक के 448 छात्रों को निकाल लिया है। दिल्ली और मुंबई से 47 बैच राज्य में पहुंच चुके हैं। कल के लिए 12 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। राज्य के 236 और छात्रों को अभी यूक्रेन से निकाला जाना है।

आर्मीनियन कैथेड्रल से निकाली गई ईसा मसीह की प्रतिमा

यूक्रेन के ल्वीव में आर्मीनियन कैथेड्रल में स्थित ईसा मसीह की प्रतिमा को वहां से सुरक्षा के लिए निकाल कर एक बंकर में रखा गया है। पिछली बार इस प्रतिमा को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान बाहर निकाला गया था।

यूक्रेनी विदेश मंत्री से मिले एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से मुलाकात के बाद कुछ समय के लिए यूक्रेन पहुंचे। दोनों नेताओं ने पोलैंड के साथ सीमा पर मुलाकात की थी और रूस के हमले से सुरक्षा के लिए यूक्रेन को सहयोग उपलब्ध कराने के लिए पश्चिमी देशों के प्रयासों पर चर्चा की।

10 लाख से अधिक लोगों ने छोड़ा यूक्रेन: यूएन

संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि 10 लाख से अधिक लोग सुरक्षा की तलाश में यूक्रेन छोड़ चुके हैं। इसने कहा है कि अभी लाखों और लोगों ऐसा कर सकते हैं।

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री ने पश्चिमी देशों पर साधा निशाना

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री ओल्हा स्टेफनिशिना ने कहा है कि युद्ध विराम पर समझौतों के बाद भी यूक्रेन रूस की बातों पर कभी भरोसा नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लोग और यहां के नेता रूस की प्लेबुक को अच्छी तरह से जानते हैं। उन्होंने यूक्रेन को ऊपर नो फ्लाई जोन घोषित करने से इनकार करने के लिए पश्चिमी नेताओं को भी निशाने पर लिया।

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री ने पश्चिमी देशों पर साधा निशाना

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री ओल्हा स्टेफनिशिना ने कहा है कि युद्ध विराम पर समझौतों के बाद भी यूक्रेन रूस की बातों पर कभी भरोसा नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लोग और यहां के नेता रूस की प्लेबुक को अच्छी तरह से जानते हैं। उन्होंने यूक्रेन को ऊपर नो फ्लाई जोन घोषित करने से इनकार करने के लिए पश्चिमी नेताओं को भी निशाने पर लिया।

छात्रों को निकालने के लिए हंगरी में कंट्रोल रूम स्थापित

हंगरी में भारतीय दूतावास की ओर से जानकारी दी गई है कि, यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए बुडापेस्ट में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। वहीं दूतावास की ओर से हंगरी-यूक्रेन सीमा पर टीमों को तैनात किया गया है। 150 से अधिक स्वयंसेवक भी भारतीयों को निकालने में मदद कर रहे हैं।
- Advertisement -

यूक्रेन में फंसे भारतीय तत्काल करें संपर्क- भारतीय दूतावास

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। इस बीच भारतीय दूतावास की ओर से कहा गया है कि, अभी भी जो भारतीय नागरिक यूक्रेन में फंसे हैं, वे तत्काल भारतीय दूतावास से संपर्क करें। दूतावास ने कहा है कि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय छात्र अपना मोबाइल नंबर और स्थान जरूर साझा करें, जिससे उनकी जल्द से जल्द निकासी की जा सके।

54 बस्तियों पर लुहांस्क रिपब्लिक का कब्जा

रूसी सेना की ओर से तेज हमलों के बीच लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक की ओर से दावा किया गया है कि उसने यूक्रेन की 54 बस्तियों पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है।

यूक्रेन की ओर से गोलीबारी में मारे गए 15 नागरिक- डोनेत्स्क रिपब्लिक

जंग के बीच डोनेत्स्क रिपब्लिक पीपुल्स ने दावा किया है कि, पिछले 24 घंटों में यूक्रेनी सैनिकों की ओर से की गई गोलीबारी में 15 नागरिकों की मौत हो गई।

क्रीमिया से लौटे भारतीय छात्र

रूस-यूक्रेन संकट के बीच क्रीमिया से भारतीय छात्रों का एक दल दिल्ली लौट आया। छात्रों का कहना है कि फिलहाल क्रीमिया में स्थिति सामान्य है। हालांकि, युद्ध के बीच हम लोग पहले ही लौट आए हैं। कॉलेज प्रशासन ने हमें ऑनलाइन कक्षाओं के लिए अनुमति दे दी है।

यूक्रेन में मिसाइल हमला, एक की मौत

यूक्रेन के जाइतोमिर में रूस ने मिसाइल हमला किया है। यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस के अनुसार, कोरोस्तेन मेट्रो स्टेशन के पास हुए इस मिसाइल हमले में एक की मौत हो गई तो वहीं दो लोग घायल हो गए हैं।

यूक्रेन पर परमाणु हथियारों के दस्तावेज नष्ट करने का आरोप

रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के बीच एक रूसी अधिकारी ने दावा किया है कि, यूक्रेन ने परमाणु हथियारों के निर्माण संबंधी दस्तावेजों को नष्ट कर दिया है।

यूक्रेन के दो शहरों में आज भी सीजफायर

युद्ध के बीच आम नागरिकों को निकालने के लिए रूस ने आज भी सीजफायर का एलान किया है। रूस की ओर से जानकारी दी गई है कि रविवार को भी मारियोपोल और वोल्नोवाखा में सीजफायर रहेगा, जिससे लोग दूसरी जगहों पर जा सकें।

रूस के खिलाफ जंग छेड़ेंगे 3000 अमेरिकी

रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय बटालियन में शामिल होने के लिए 3000 अमेरिकी स्वयंसेवक तैयार हैं। यूक्रेन के आह्वान पर ये स्वयंसेवक जंग के लिए तैयार हैं। दरअसल, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा था कि रूस के खिलाफ लड़ने के इच्छुक लोग अपने यूक्रेनी दूतावास में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पुतिन को हराने के लिए जॉनसन ने बनाई छह सूत्रीय योजना

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की को हराने के लिए ब्रिटेन ने छह सूत्रीय योजना तैयार की है। जॉनसन ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग से छह सूत्रीय योजना बनाई है, उनका कहना है कि हमें यूक्रेन के समर्थन के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवयी गठबंधन बनाना होगा।

रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत कल

रूस-यूकेन की जंग को आज 11वां दिन है। इस बीच दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की बातचीत सोमवार को होनी है। इससे पहले भी दो बार दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत हुई है, लेकिन नतीजा शून्य रहा है। हालांकि, इस बातचीत से पहले पुतिन की ओर से नागरिकों को निकालने के लिए सीजफायर का एलान किया गया था।
- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like