Thursday, December 8, 2022

हमें फॉलो करें :

HomePoliticsStealth Omicron' variant क्या है जो भारत में चौथी...

Stealth Omicron’ variant क्या है जो भारत में चौथी कोविड -19 लहर को ट्रिगर कर सकता है?

- Advertisement -

Stealth Omicron’ variant  : दुनिया भर में कोविड के मामलों में अचानक वृद्धि ‘स्टील्थ ओमाइक्रोन’ नामक एक नए संस्करण से शुरू हुई है, जो कोरोनवायरस के ओमाइक्रोन संस्करण का एक उप-संस्करण है।

एक संक्षिप्त पड़ाव के बाद, चीन और दक्षिण कोरिया सहित कई एशियाई और यूरोपीय देशों में कोविद -19 मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है, जिसने भारत में भी संभावित चौथी लहर के बारे में चेतावनी दी है।

- Advertisement -

दुनिया भर में इन नए मामलों को ‘स्टील्थ ओमाइक्रोन’ नामक एक नए संस्करण द्वारा ट्रिगर किया गया है, जो कोरोनवायरस के ओमाइक्रोन संस्करण का एक उप-संस्करण है।

Stealth Omicron’ variant  : चुपके ओमाइक्रोन क्या है

स्टेल्थ ओमाइक्रोन अत्यधिक पारगम्य ओमाइक्रोन का एक उप-संस्करण है, जो भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर के पीछे था। वैरिएंट को वैज्ञानिक रूप से BA.2 Omicron प्रकार के रूप में दर्शाया गया है।

- Advertisement -

डेनमार्क के स्टेटन्स सीरम इंस्टीट्यूट (एसएसआई) द्वारा प्रारंभिक गणना के अनुसार, ‘स्टील्थ ओमाइक्रोन’ अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 1.5 गुना अधिक संक्रामक हो सकता है।

पंखों की कीमत पर मिल रहा ये शानदार पोर्टेबल AC, आधा से भी कम हो जाएगा बिजली बिल

पता लगाना मुश्किल

विशेषज्ञों के अनुसार, ‘स्टील्थ ओमाइक्रोन’ संस्करण कठिन पीसीआर परीक्षण है। इसका कारण यह है कि नया संस्करण स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण उत्परिवर्तन को याद करता है, जो आमतौर पर संक्रमण की पहचान करने के लिए तेजी से पीसीआर परीक्षणों के लिए आवश्यक होते हैं।

- Advertisement -

Stealth Omicron BA.1 और BA.2 नामक Covid वायरस के Omicron संस्करण के दो उप-संस्करणों को जोड़ती है।

स्टेल्थ ओमाइक्रोन (Stealth Omicron’) मूल ओमिक्रॉन संस्करण से किस प्रकार भिन्न है

हालाँकि, इस बात की पुष्टि करने के लिए बहुत अधिक डेटा नहीं है कि क्या स्टील्थ ओमाइक्रोन अपने पिता संस्करण की तुलना में अधिक गंभीर है, लेकिन डब्ल्यूएचओ का सुझाव है कि वंश अधिक पारगम्य है।

पुन: संक्रमण मजबूत प्रतिरक्षा प्रदान करता है

कई अध्ययनों ने साबित किया है कि BA.1 (ओमाइक्रोन) के साथ संक्रमण के बाद BA.2 (स्टील्थ ओमाइक्रोन) के साथ पुन: संक्रमण BA.2 के साथ पुन: संक्रमण के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है।

ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, स्टील्थ ओमाइक्रोन संस्करण मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है। हालांकि, डेल्टा की तरह, BA.2 संस्करण फेफड़ों को प्रभावित नहीं करता है, यही वजह है कि इस वंश से संक्रमित रोगियों को सांस की तकलीफ, गंध और स्वाद की कमी का अनुभव नहीं होता है।

- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like