Sunday, July 3, 2022

हमें फॉलो करें :

HomeLifeStyleसमय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने...

समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने के लिए टिप्स देखें

- Advertisement -

Tips to prevent graying of hair : जब किस्में समय से पहले धूसर हो जाती हैं, तो वे अक्सर विकास की गति खो देते हैं, भंगुर हो जाते हैं, अपना प्राकृतिक रंग खो देते हैं और सूख जाते हैं।

Tips to prevent graying of hair : जब आप अंदर से जवान होते हैं, तो यह आपकी त्वचा, शरीर और बालों के माध्यम से बाहर से भी दिखाई देता है। स्वस्थ और चमकदार बाल अच्छे समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ यौवन की अभिव्यक्ति हैं। हालांकि, हम में से कुछ अक्सर समय से पहले सफेद होने की समस्या से जूझते हैं। हमें बताया गया है कि यह हार्मोनल है और इसे रोकने के सभी प्रयास व्यर्थ होंगे। क्या वाकई ऐसा है? उत्तर निश्चित रूप से नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम अपने बालों और स्कैल्प का इलाज या पोषण कर सकते हैं ताकि समय से पहले सफेद होने से बचा जा सके।
इससे पहले कि हम ऐसी स्थितियों को रोकने के तरीकों में शामिल हों, इसके पीछे के कारणों को समझना बहुत जरूरी है। जब किस्में समय से पहले धूसर हो जाती हैं, तो वे अक्सर विकास की गति खो देते हैं, भंगुर हो जाते हैं, अपना प्राकृतिक रंग खो देते हैं और सूख जाते हैं।

समय से पहले बाल सफेद होने के कारण | causes of premature graying of hair

जब हम समय से पहले धूसर होने की बात करते हैं तो हम अनिवार्य रूप से केशिकाओं की उम्र बढ़ने की बात कर रहे होते हैं, जो कि ऐनाजेन या केशिका वृद्धि के चरण में कभी भी हो सकता है, जिससे संबंधित चरण की अवधि कम हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ, कोलेजन-उत्पादक फ़ाइब्रोब्लास्ट में उल्लेखनीय कमी आती है। इस बिंदु पर दोहरी मार मांसपेशियों, त्वचा या प्रावरणी जैसे कोमल ऊतकों में परिवर्तन है, जिसे ट्रॉफिक परिवर्तन कहा जाता है, जो बालों के रोम कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। एपोप्टोसिस नामक एक प्रक्रिया में, मेलेनिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाएं मर जाती हैं, जिससे अपेक्षित उम्र से पहले धूसर हो जाती हैं।

कम उम्र की लड़कियों में पहला मासिक धर्म पुराने दर्द से जुड़ा: अध्ययन

बालों को सफेद होने से कैसे रोकें? | How to stop hair from turning white?

हमारे बाल शरीर के भीतर से प्राप्त पोषक तत्वों और नमी पर पनपते हैं, और विशेष रूप से खोपड़ी, लेकिन वे भूरे हो जाते हैं, खुले क्यूटिकल्स के कारण इसके नुकसान को रोकने के लिए कोई तंत्र नहीं है। इसलिए, यह अनिवार्य हो जाता है कि बालों और खोपड़ी के लिए अतिरिक्त पोषक तत्व सुनिश्चित किए जाएं।
अपने आहार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स को शामिल करें। यह सलाह दी जाती है कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों और सब्जियों का सेवन करें।
बालों पर सीधी धूप से बचें। यह भी आवश्यक है कि किस्में और खोपड़ी को तेज धूप के अत्यधिक संपर्क से बचाया जाए। यदि यह अपरिहार्य है, तो जगह में सुरक्षा के साथ ऐसा करें। अगर इन दोनों का पालन किया जाए तो इस समस्या से काफी हद तक निपटा जा सकता है।
बालों को धोने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। बालों के समय से पहले सफेद होने से बचने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बालों पर आक्रामक होना बंद करें। कोमल सफाई और जलयोजन सुनिश्चित करना समय की मांग है। इस उद्देश्य के लिए बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों के लिए जाते समय, सोडियम क्लोराइड, सल्फेट्स आदि जैसे आक्रामक अवयवों से सख्ती से बचना याद रखें। एंटी-ऑक्सीडेंट क्रिया वाले लोगों में निवेश करने से स्ट्रैंड्स को जल्दी सफेद होने से रोकने का काम और आसान हो जाएगा।
बाल उत्पादों की सामग्री की जाँच करें। इसके बजाय, उत्पादों की सामग्री सूची की जाँच करते समय जड़ी-बूटियों और पौधों या फलों के अर्क पर ध्यान दिया जाना चाहिए। आंवला, मालवा और ग्वाराना जैसे तत्व, जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं, और बाबासु तेल – फैटी एसिड सार से भरपूर लिपिड प्रतिस्थापन में मदद करते हैं – आवश्यक पोषण सुनिश्चित करते हैं और प्राकृतिक लोच को बहाल करते हैं, जिससे किस्में नरम, मजबूत और शुष्क हो जाती हैं, बिना किसी डर के समय से पहले बुढ़ापा आना।

क्या होता है यदि आप भूरे बाल खींचते हैं! | Tips to prevent graying of hair

विशेषज्ञ का कहना है कि उन आवारा बालों को खींचने या खींचने से उनके स्थान पर और अधिक विकास नहीं होगा।
आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि ‘यदि आप एक भूरे बाल तोड़ेंगे, तो दो अपने स्थान पर वापस उग आएंगे’।
हालांकि, एक विशेषज्ञ ने इस सिद्धांत को खारिज कर दिया है, जिसका अर्थ है कि उन भटके हुए बालों को खींचने या खींचने से उनके स्थान पर वापस बढ़ने का कारण नहीं होगा।
डॉ रॉबर्ट डोरिन, डीओ, एसीओएफपी, और हेयर रेस्टोरेशन सर्जन, ने गुडहाउसकीपिंग डॉट कॉम को बताया कि यह विचार एक मिथक है, यह कहते हुए कि यह आपको ऐसा करने का लाइसेंस नहीं देता है।
वह कहता है कि हर बार जब आप (अपने सिर पर या अपनी भौहों में) बाल खींचते हैं, तो आप थोड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं। और आप वास्तव में बालों के जड़ से बाहर निकलने के तरीके को बदल सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एक नया बाल घुंघराला हो सकता है।
सबसे खराब स्थिति में, यदि आप वास्तव में इसे बनाए रखते हैं, तो आप कमजोर बाल पैदा कर रहे हैं, और एक नया स्ट्रैंड वापस नहीं उगेगा, उन्होंने कहा।
भूरे बाल बिना रंग के बाल होते हैं। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, मेलानोसाइट्स धीरे-धीरे कम सक्रिय हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम वर्णक उत्पादन होता है, रंग फीका पड़ जाता है और इस प्रकार भूरे बाल होते हैं।
जबकि भूरे बाल हम सभी के साथ कभी न कभी होते हैं, वैज्ञानिकों को ठीक से पता नहीं है कि कुछ लोग जल्दी सफेद क्यों हो जाते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि जीन एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।
- Advertisement -

- Advertisement -

41,285,445FansLike
47,275,216FollowersFollow
42,195,696FollowersFollow
23,782,666FollowersFollow
35,155,477SubscribersSubscribe

You May Like